योजना के बारे मे

स्वरोजगार स्वावलंबन योजना (SSY) सरल पॉइंट ई-सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की एक परियोजना है जिसके द्वारा ई-मित्र के माध्यम से गांवों व शहर के लोगों के लिए ई-सेवाएं सही समय पर देते है। ई-गवर्नेंस सेवाओं, ई- कॉमर्स सेवाओं, ई-केवाईसी सेवाओं, एम - कॉमर्स सेवाओं , व्यापार सेवाओं, मनी ट्रांसफर, नकद संवितरण, यात्रा टिकट, मतदाता सेवाएं और आधार कार्ड सेवाएं नागरिकों के लिए प्रदान की जाती है। माइक्रो एटीएम और आधार कार्ड द्वारा गांवों व शहर क्षेत्र में पैसे जमा और निकासी भी नागरिकों के लिए प्रदान की जाती है।

इसका परम उद्देश्य सार्वजनिक सेवाओं को नागरिकों के घर के करीब लाने के लिए है। "आम आदमी की बुनियादी जरूरतों को पुरा करने के लिए, अपने इलाके में आम आदमी के लिए सुलभ सभी सरकारी सेवाओं को पहुचाने, और सस्ती कीमत पर दक्षता, पारदर्शिता, और इस तरह की सेवाओं की विश्वसनीयता को आम सेवा वितरण के माध्यम से लोगो तक पहुचाना है"

स्वरोजगार स्वावलंबन योजना क्या है?

स्वरोजगार स्वावलंबन योजना (SSY) सरल पॉइंट इ सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की एक परियोजना है परियोजना की अवधारणा नागरिक को निर्बाध सेवा प्रदान करने के लिए  ई-मित्र के माध्यम से गांवों व शहर के नागरिकों को उनके दरवाजे पर बेहतर ई-सेवाएं देने के लिए तकनीकी बुनियादी ढांचे का उपयोग करेगा।

कौन-कौन ई-मित्र बन सकते हैं?

•दसवीं तक पास होने के साथ-साथ कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज हो, तो कोई भी वयस्क ई-मित्र बन सकता है. •साथ ही केमिस्ट शॉप, किराना शॉप, पेट्रोल पंप, स्वयं सहायता समूह, पीसीओ, कॉमन सर्विस सेंटर आदि भी ई-मित्र के रूप में काम कर सकते हैं. •यदि आप ई-मित्र बनने के इच्छुक हैं, तो इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए www.ssyojna.com पर जाकर व ऑनलाइन फॉर्म भरें.

•ई-मित्र कैसे बनें?

• इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें. रजिस्ट्रेशन करने के लिए www.ssyojna.com पर जाकर व ऑनलाइन फॉर्म भरें. • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर आपका रजिस्ट्रेशन प्राथमिक वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाएगा.